Shark Tank India: Where Dreams are Made and Businesses Thrive (2024: Explore your Business)
सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन (सोनी लिव ओटीटी) पर Shark Tank Season-3 की स्ट्रीमिंग 22 जनवरी से हो चुकी है, यह अमेरिकी शो शार्क टैंक पर आधारित भारतीय फ्रेंचाइजी है, जिसे भारत में प्रसारित करने के लिए भारतीय शार्क पूर्व स्थापित सफल उद्यमियों की पैनल के समक्ष नवाचार उद्यमी अपने बिजनेस मॉडल को प्रदर्शित करते हैं, यदि उस बिजनेस मॉडल को पसंद किया जाता है तब उस बिजनेस मॉडल पर निवेश करने के लिए शार्क कहे जाने वाले पूर्व स्थापित उद्यमियों से अपेक्षा की जाती है कि निवेश करके उस बिजनेस मॉडल को सफल बनाए. लेकिन कार्यक्रम को ज्यादा मनोरंजक बनाने के लिए अपने बिजनेस मॉडल को रखने के लिए सीमित समय दिया जाता है.
20 दिसम्बर 2021 से शुरू हुए इस मनोरंजक कार्यक्रम के अब तक 2 सीज़न को ब्रॉडकास्ट किया जा चुका है जिसका दूसरा सीजन 22 जनवरी 2023 में स्ट्रीम किया गया, और साल 2024 में Shark Tank India अपने तीसरे सीजन के साथ ब्राडकास्टिंग के लिए तैयार है.
Shark Tank India: में अभी तक कौन-कौन उद्यमी बतौर जज आ चुके हैं
20 दिसम्बर 2021 में शुरू हुए शार्क टेंक इंडिया के पहले सीजन में भारत की ऐसी चुनिंदा कंपनियों के फाउंडर आ चुके हैं जिनके बिजनेस को उनके नाम से नहीं लेकिन बिजनेस को हम सभी ने जाना है जो हमारी रोजमर्रा के कामों को आसान बनाने में अपने लॉजिक और क्रिएटिविटी से एक सफल व्यवसाय स्थापित करने में शार्क साबित हुए हैं, सीजन फर्स्ट में हमने 41 वर्षीय आशीष ग्रोवर जोकि कोफाउण्डर हैं भारत-पे एप के जिनकी नेटवर्थ लगभग उस समय 790 करोड़ थी.
अनुपम मित्तल जो कि जाने माने नाम पीपुल्स ग्रुप के फाउण्डर हैं जिनकी नेटवर्थ लगभग 190 करोड़ थी, अमन गुप्ता बोट जिसके म्यूजिकल साउण्ड एसेसरीज का हर युवा दीवाना है के कोफाउण्डर जिनकी नेटवर्थ 700 करोड थी, सुगर कॉसमेटिक्स की कोफाउण्डर विनीता सिंह, एमक्योर फार्मा की एक्ज्यूकेटिव डायरेक्टर नमिता थापर, ममाअर्थ की कोफाउण्डर गजल अलाघ और लेंस्कार्ट के सीईओ पीयूष गोयल ने शिरकत थी, जिन्हे आम आदमी इनके नाम से तो नहीं लेकिन भारत का हर व्यक्ति का इनके व्यवसाय से कुछ न कुछ सरोकार रहा है,
शार्क टेंक इंडिया के दूसरे सीज़न में कारदेखो समूह, इंश्योरेंसदेखो.कॉम के सीईओ और सह-संस्थापक अमित जैन को एक नए शार्क के रूप में दिखाया गया। राहुल दुआ सीज़न के मेजबान थे। गेटवे टू शार्क टैंक इंडिया एपिसोड में अतिथि शार्क विकास डी नाहर, हैप्पिलो के संस्थापक और सीईओ थे। इनके अलावा पुरानी पेनल के सभी शार्क भी रहे,
शार्क टेंक इंडिया का तीसरा सीज़न 22 जनवरी, 2024 से सोनी लिव और सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविज़न पर स्ट्रीम हो रहा है। इस सीज़न की प्रतिष्ठित शार्क पैनल में छह जज को शामिल किया गया है: दीपिंदर गोयल, संस्थापक और सीईओ, ज़ोमैटो, अज़हर इक़बाल, सह-संस्थापक और सीईओ, इनशॉर्ट्स; रितेश अग्रवाल, संस्थापक और सीईओ, ओयो रूम्स; राधिका गुप्ता, एमडी और सीईओ, एडलवाइस एमएफ; वरुण दुआ, संस्थापक, ACKO, और रोनी स्क्रूवाला – सह-संस्थापक और अध्यक्ष, अपग्रेड।
इन सभी कंपनियों को देखा जाए तो ये वह नाम हैं जिनके बिजनेस मॉडल को फर्स से अर्स तक का सफर तय करते हुए हम सभी ने देखा है लेकिन जब किसी जीच की शुरूआत होती है तो हर कोई आशातीत नहीं होता कि यह बिजनेस इतना सक्सेस हो पाएगा.
फिर से हम दोहराना चाहेंगे कि शार्क टैंक इंडिया अमेरिकी शो “शार्क टैंक” पर आधारित एक लोकप्रिय भारतीय रियलिटी टेलीविजन श्रृंखला है। इसका प्रीमियर दिसंबर 2021 में हुआ और तब से इसके तीन सीज़न प्रसारित हो चुके हैं, नवीनतम सीज़न वर्तमान में SonyLIV और Sony एंटरटेनमेंट टेलीविज़न पर स्ट्रीम हो रहा है।
Shark Tank India: कार्यक्रमों की जरूरत और इसकी बढ़ती लोकप्रियता के कारण
आज भारत की 50 प्रतिशत आबादी 25 वर्ष से नीचे जबकि 65 प्रतिशत आबादी 35 वर्ष के नीचे है जिससे दुनिया के तमाम देशों में भारत की यंग जनरेशन सबसे अधिक है और अपने करियर में कुछ करने का जज्बा आज हर यंग जनरेशन में होता है और यदि उनके लिए एक फाइनेंसियल सपोर्ट मिल जाता है तो यह कहना गलत नहीं होगा कि आज ऐसे कई व्यवसायिक क्षेत्र है जिनमें अभी भी बहुत काम होना बाकी है, जिसमें जरूरत है सिर्फ एक सफल आइडिया की.
स्टार्टअप और उद्यम पूंजी की दुनिया की एक झलक पेश करते हुए यह शो उद्यमिता में बढ़ती रुचि को दर्शाता है, इस शो को देखने वाले हर दर्शक को अपने स्वयं के व्यावसायिक विचारों को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित करता है, कैसे बातचीत और व्यावसायिक रणनीति पर फोकस करे हम उस आइडिया को मूल्यवान बना सकते हैं.
शो में शामिल जज के अपने अनुभव और नाटकीय ढंग से प्रदर्शित किये गये इस मनोरंजक शो में प्रतिस्पर्धा और व्यावहारिक व्यावसायिक चर्चाओं के साथ सभी पृष्ठभूमि के दर्शकों के लिए मनोरंजक और जानकारीपूर्ण बनाता है। और आने वाले हर नये आइडिया की विविध श्रृंखला चीज़ों को ताज़ा और आकर्षक बनाए रखती है।
कई चीजें इस शो को और आकर्षक बनाती है जैसे सफलता की कहानियाँ उनका संघर्ष, कैसे हम धन सुरक्षित करने और सफलता हासिल करने में कामयाब बनें, इसके अतिरिक्त, उद्यमियों को अपने बिजनेस मॉडल की अस्वीकृति का सामना और चुनौतियों से पार पाते हुए देखना शो को प्रासंगिक और भावनात्मक रूप से आकर्षक बनाता है।
सबसे खास बात यह है कि इसके अमेरिकी मॉडल ने सफलता की नई ऊंचाईयों को जन्म दिया है और वहां कई ट्रांसफॉर्मेशन देखने को मिले है जिनसे निकलकर कई व्यवसायिक मॉडल आज सफलता के नये आयामों को रच रहे हैं.
यह शो वित्तीय सफलता और आर्थिक विकास के लिए भारत में युवाओं की बढ़ती आकांक्षाओं के अनुरूप है। यह उनके लक्ष्यों को प्राप्त करने के मार्ग के रूप में शानदार प्रदर्शन है, इस शो ने हिन्दी और अन्य भारतीय भाषाओं के साथ भारत में युवाओं और सभी वर्गों के साथ एक बेहतर कनेक्टिविटी स्थापित की है.
पर्यावरण की दृष्टिगत रखते हुए अपने व्यवसायिक मॉडल को इकोसिस्टम के साथ स्थापित करना भारतीय स्टार्टअप को एक्सपोजर हासिल करने, निवेशकों को आकर्षित करने और मेंटरशिप तक पहुंचने के लिए एक मंच प्रदान किया है.
आज जितने भी जज और “शार्क” हैं उन्होंने स्वयं भारत में महत्वपूर्ण लोकप्रियता हासिल की है, जो महत्वाकांक्षी उद्यमियों के लिए रोल मॉडल बन गए हैं। कुल मिलाकर, शार्क टैंक की बढ़ती लोकप्रियता उद्यमिता की दुनिया में एक अनूठा प्रयास है जो कि दर्शकों का मनोरंजन करने, शिक्षित करने और प्रेरित करने की क्षमता से उपजी है। शो का स्थानीय संदर्भों में रूपांतरण और संबंधित कहानियों पर इसका फोकस, विशेष रूप से भारत में इसकी सफलता में योगदान देता है।
अब तक कितने उद्यमियों को इस शो से पहचान मिली और साथ ही निवेश
2021 में इसकी शुरुआत के बाद से डील्स में 100 करोड़ रुपये से ज्यादा का निवेश किया गया है। कुल मिलाकर, शो में आने वाले 27 स्टार्टअप्स को बाहरी निवेशकों से फंडिंग मिली है। इन स्टार्टअप्स का वर्तमान मूल्य शार्क टैंक के पहले सीज़न के मूल्य से 2.5 गुना ज्यादा है।
साथ ही शार्क टैंक इंडिया के पहले सीज़न के बाद, रेडसीर नाम की कंपनी ने पाया कि इनमें से 27 स्टार्टअप निवेशकों से पैसा पाने में कामयाब रहे, भले ही उन्हें शो में सौदा नहीं मिला या अस्वीकार कर दिया गया। कुल मिलाकर, शो में आने वाले ज्यादातर स्टार्टअप ने बाद में अच्छा प्रदर्शन किया, बेहतर सौदे हासिल किए और मूल्यांकन में वृद्धि की। शार्क टैंक इंडिया पर, उद्यमियों ने जो आइडिया रखे उनमें से 90 फीसदी उन चीज़ों के बारे में थे जिनका नियमित उपभोक्ता उपयोग करेंगे। 19 सौदों में से 10 स्वास्थ्य सेवा और मैन्युफैक्चरिंग क्षेत्रों से आए।
शार्क टैंक इंडिया में ज्यादातर लोग बड़े शहरों से आए थे, जिन्होंने अपने आइडिया पेश किये उन्होंने आईआईटी और टॉप बिजनेस स्कूलों जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों में अध्ययन किया था। ज्यादातर बिजनेस का हेड ऑफिस महानगरों में था, जबकि बाकी टियर 1 और टियर 2 या छोटे शहरों में स्थित थे। ज्यादातर, लोकप्रिय स्टार्टअप 2 सालों से ज्यादा समय से बिजनेस में हैं ज्यादातर B2B सौदे शार्क टैंक जज नमिता थापर, एमक्योर फार्मास्यूटिकल्स के सीईओ और लेंसकार्ट के सह-संस्थापक पीयूष बंसल द्वारा किए गए थे।
सीजन एक में, कुल 32 स्टार्टअप्स ने भाग लिया, जिनमें से छह ने बाहरी निवेशकों से फंडिंग हासिल की, जिसके परिणामस्वरूप कुल डील वैल्यू 19 मिलियन रुपये हो गई। शो के बाहर डील हासिल करने वाली कंपनियों में On2Cook, थेका कॉफी, गुड गुड पिग्गी बैंक, स्वीदेशी, सब्जीकोठी और नुस्खा शामिल हैं।
दूसरे सीज़न में, रियलिटी टीवी शो में दिखाई देने वाले 65 स्टार्टअप में से 16 बाहरी निवेशकों से फंडिंग हासिल करने में कामयाब रहे, जिसकी कुल डील वैल्यू 707 मिलियन रुपये थी। जिसमें इंश्योरेंस समाधान, टैग्ज़ फूड्स, हेयर ओरिजिनल्स, हम्पी ए 2, एरिरो, आयुरिथम, ग्रो फिटर, प्रोक्सगी, बियॉन्ड स्नैक, लेट्स ट्राई, बमर, द यार्न बाजार, ब्लूपाइन इंडस्ट्रीज, अल्टर, रेजिंग सुपरस्टार्स और गेट अ व्हे सहित स्टार्टअप्स ने शो के बाहर डील हासिल की।
तीसरे सीज़न में, 20 नए व्यवसायों ने भाग लिया। उनमें से पांच कंपनियां शो के बाहर फंडिंग हासिल करने में कामयाब रहीं। उन्हें कुल 28.3 करोड़ रुपये मिले। जिन कंपनियों को पैसा मिला उनमें मूनशाइन मीड्स, क्यूज़ेंस लैब्स, केटोलंडिया, एक्सपेरेंशियलईटीसी और एलिस्टे टेक्नोलॉजीज शामिल हैं।
शार्क टेंक इंडिया में पेश किए गए सबसे बेहतर बिजनेस मॉडल-
शार्क टैंक इंडिया पर “सभी सीजन के सबसे प्रभावशाली उद्यमियों” का निर्धारण व्यक्तिपरक है, क्योंकि विभिन्न विचार विभिन्न दर्शकों के साथ जुड़ते हुए स्थायी प्रभाव छोड़ते हैं। हालाँकि, कुछ उद्यमी अपनी नवीन अवधारणाओं, आकर्षक पिचों और अपने उद्यमों की बाद की सफलता के लिए खड़े हुए हैं।
गणेश बालकृष्णन द्वारा फ़्लैटहेड्स: गणेश का टिकाऊ फुटवियर ब्रांड, फ़्लैटहेड्स, दर्शकों और शार्क्स को समान रूप से पसंद आया। पुनर्नवीनीकरण प्लास्टिक से आरामदायक, पर्यावरण-अनुकूल जूते बनाने के बारे में उनकी भावनात्मक बात ने दिल जीत लिया और उन्हें ग़ज़ल अलघ और अनुपम मित्तल से समर्थन मिला। फ़्लैटहेड्स की शो के बाद की सफलता, जिसमें बेची गई इन्वेंट्री और वायरल सोशल मीडिया उपस्थिति शामिल है, ने गणेश की जगह को एक यादगार व्यक्ति के रूप में पुख्ता कर दिया।
राहुल और आंचल ठाकुर द्वारा स्किप्पी आइस पॉप्स: फलों और चीनी से बने स्वस्थ आइस पॉप पर इस युवा जोड़े की अनूठी शैली ने जमे हुए मिठाई बाजार को बाधित करने की अपनी क्षमता से शार्क को प्रभावित किया। उन्होंने सभी छह निवेशकों से फंडिंग प्राप्त करते हुए शो में पहली बार “ऑल शार्क्स डील” हासिल की। स्किप्पी की बाद की वृद्धि और लोकप्रियता ने सफल उद्यमियों के रूप में उनकी स्थिति को मजबूत किया जिन्होंने मंच का प्रभावी ढंग से लाभ उठाया।
आयुष और शुभम मित्तल द्वारा हैमर लाइफस्टाइल: इस एथलेजर इलेक्ट्रॉनिक्स ब्रांड ने पहनने योग्य सौंदर्य और फिटनेस सहायक उपकरण के साथ शार्क का ध्यान आकर्षित किया। भाइयों की स्पष्ट दृष्टि और मजबूत बिक्री आंकड़ों ने अमन गुप्ता और विनीता सिंह को निवेश के लिए राजी किया। ब्रांड सहयोग और बढ़ी हुई बाजार हिस्सेदारी सहित हैमर का पोस्ट-शो, उनके उद्यमशीलता कौशल को प्रदर्शित करता है।
ऋचा और असीम ग्रोवर: माँ-बेटे की इस जोड़ी की स्वस्थ और स्वादिष्ट व्हे प्रोटीन डेसर्ट की अवधारणा नमिता थापर को पसंद आई, जिन्होंने उन्हें फंडिंग की पेशकश की। एक महत्वपूर्ण राशि के लिए किलो द्वारा बिरयानी द्वारा गेट ए व्हे के अधिग्रहण ने उनके विचार की क्षमता और जागरूक भोग के लिए बढ़ते बाजार में टैप करने की उनकी क्षमता को उजागर किया।
अंकित और आकाश मजूमदार द्वारा टैगज़ फ़ूड: इन आईआईटी स्नातकों ने अपने डी2सी हेल्दी स्नैकिंग ब्रांड, टैगज़ फूड से पीयूष बंसल को प्रभावित किया। स्वच्छ सामग्री और सुविधा पर उनका ध्यान उपभोक्ताओं को पसंद आया, जिससे शो में फंडिंग हासिल करने के बाद तेजी से विकास हुआ। टैगज़ की सफलता की कहानी नवीन खाद्य अवधारणाओं को आगे बढ़ाने की मंच की क्षमता का उदाहरण देती है।
यह सिर्फ कुछ उदाहरण हैं, इसके अलावा और कई अन्य उद्यमियों ने शार्क टैंक इंडिया पर अपनी छाप छोड़ी है। शो के विविध प्रकार के विचार और इसके प्रतिभागियों की प्रेरक यात्राएं दर्शकों को आकर्षित करती रहती हैं और देश भर में महत्वाकांक्षी उद्यमियों को प्रोत्साहित करती हैं।
Worldbridge का यह लेख शो की ब्राडिंग नहीं कर रहा है लेकिन इस शो के माध्यम से जो बिजनेस मॉडल निकल कर आए हैं वह काबिले तारीफ है, अब तक जो भी नये बिजनेस मॉडल इसमें प्रदर्शित किए गए हैं उनका प्रदर्शन अभी तक बड़े शहरों से आए कुछ पार्टिसिपेंट इसमें आईआईटी से भी रहे हैं, लेकिन भारतीय बाजार इतना बड़ा है कि इसकी संभावनाऍं केवल उच्च स्तर पर बैठे लोग नहीं लगा सकते, अपने बिजनेस मॉडल को अच्छी हिट मिलने के बाद इनके प्रोडक्ट आम व्यक्तियों की आय से बाहर निकल जाते हैं, कुछ स्टार्टअप चलने के बाद स्वतः ट्रेंड से बाहर हो जाते हैं.
हमें इन बिजनेस मॉडल से सीख लेते हुए अपने व्यवसाय में किए जा रहे निरंतर प्रयासों को और बेहतर करने की जरूरत है, हम कहॉं अपने व्यवसाय में गलती कर रहे हैं इससे सीख लेकर उसमें निरंतर सुधार कर सकते हैं, व्यवसाय का लेवल आम लोगों की जरूरत के अनरूप तैयार करना है ताकि हम भारतीय बाजार से बाहर न हों.
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