Inside the boAt Empire: Aman Gupta’s Journey to Building a Rs 11000 Crore Company
Table of Contents
ToggleThe entrepreneurial spirit in India:अमन गुप्ता से जानिए कैसे बनी boAt 11000 करोड़ की कंपनी
अमन गुप्ता जिन्होंने बहुत ही कम समय में भारत ही नहीं बल्कि विश्व के सभी म्यूजिक गैजेट्स और ऐसेसरीरस बनाने वाली कंपनियें के बीच स्वयं को स्थापित कर एक मिसाल कायम की है और वे अपनी सफलता और डेडिकेशन के लिए जाने जाते हैं, आज boAt के ट्रेंडी कलेक्शन वाले पोर्टेबल म्यूजिक सिस्टम बहुत की किफायती कीमत में हम सभी के लिए बाजार में उपलब्ध है.
आज boAt ने भारतीय बाजार में बड़ी सफलता हासिल की है जिसकी वजह को कंपनी के कोफाउण्डर अमन गुप्ता जिनकी व्यवसायिक रणनीतियों ने boAt को अलग पहचान दिलाई है, boAt के इयरफोन, हेडसेट, एयर पॉड, ब्लूटूथ स्पीकर और स्मार्ट घडि़यॉं इतनी ट्रेंडिंग है कि हर यूजर को अपनी ओर आकर्षित कर लेती है.
boAt के कोफाउण्डर अमना गुप्ता के व्यवसायिक कैरियर के बारे में -
1982 में जन्में अमन गुप्ता ने अपनी ग्रेजुएशन कामर्स में दिल्ली विश्वविद्यालय से की जिसके बाद वे द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंट्स ऑफ इंडिया में शामिल हो गए. एक एक्सचेंज छात्र के रूप में उन्होंने नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी के लॉग स्कूल ऑफ मैनेजमेंट में जनरल मैनेजमेंट और मार्केटिंग में एमबीए किया और फिर इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस में फाइनेंस और स्ट्रैटिजी में एमबीए किया.
उन्होंने शुरूआती करियर में सिटी में असि. मैनेजर के पद से काम करना स्टार्ट किया, बाद में वह एडवांस्ड टेलीमीडिया प्राइवेट लिमिटेड के सीईओ और सह-संस्थापक बने। इसके बाद वह केपीएमजी में वरिष्ठ प्रबंधन सलाहकार के रूप में शामिल हुए। और हरमन इंटरनेशनल में सेल्स डायरेक्टर के रूप में भी काम किया,
अंततः अपने करियर ग्राफ को आगे ले जाते हुए उन्होंने इमेजिन मार्केटिंग इंडिया की सह-स्थापना की जो 2014 में boAt का जनक बना जिसके चलते वर्ष 2016 में boAt की स्थापना हुई.
boAt के कोफाउण्डर अमना गुप्ता और उनका निजी जीवन
आज अमन गुप्ता लगभग 700 करोड़ की संपत्ति के मालिक बन चुके हैं, जिसका मुख्य जरिया है उनकी कंपनी boAt, कंपनी अपने प्रोडक्ट सुविधाजनक कीमत पर लांच करती है और अपनी क्वालिटी के चलते लोग उसे हाथोंहाथ लेते हैं, साल 2020 में boAt का कुल रेवेन्यू कलेक्शन 500 करोड़ रहा था, पूर्व स्थापित ब्रांड जिनका परचम पूरे विश्व में होने के बावजूद boAt ने लोगों के बीच अपनी पहचान बनाई और स्वयं को बैस्अ साबित किया है.
एक मध्यम वर्गीय परिवार से बिलोंग करने वाले अमन गुप्ता, उनके पिता नीरज गुप्ता एक निर्देशक और उनकी मॉं ज्योति कोचर गुप्ता एक गृहिणी थीं, उन्होंने प्रिया डागर से शादी की और दो बेटियों मिया गुप्ता और अदा गुप्ता के साथ अपना पारिवारिक जीवन शुरू किया, इनके अलावा उनके दो भाई-बहन भी हैं, अनमोल गुप्ता और नेहा गुप्ता.
कंपनी के नाम को देखते ही मन में आता है कि एक इलेक्ट्रॉनिक एक्सेसरीज कंपनी का नाम boAt क्यों है, और इस कंपनी की टैगलाइन ”प्लग इन टू निर्वाण” जो इसके भारतीय होने का परिचय देती है, दरअसल निर्वाण का अर्थ ही पूर्ण शांति और स्वतंत्रता को स्वयं में जीवित रखना होता है, और कंपनी अपने टेगलाइन से यह संदेश देती है आप boAt से कनेक्ट होने के साथ ही अपने जीवन के नये क्षेत्र से जुड़ रहे हैं जो आपको संगीत के क्षेत्र की हर बीट से जोड़ने में मददगार साबित होती है.
यह कंपनी अपने शुरूआती दिनों में फाइनेंशियली इतनी मजबूत नहीं थी बल्कि एक बूटस्ट्रैप्ड कंपनी के रूप में शुरूआत करते हुए फंड जुटाने के लिए संघर्षरत रहीं लेकिन देखते ही देखते कंपनी के ट्रेंडी प्रोडक्ट और किफायती कीमत ने बाजार में अपना नाम बनाया और दिन-प्रतिदिन कई चुनौतियों का सामना करते हुए आगे बड़ी.
boAt कंपनी की शुरूआत एक केबल निर्माता और विक्रता के रूप में हुई जिसके संस्थापक समीर मेहता और अमन गुप्ता एक लाइफस्टाइल ब्रांड को मार्केट में उतारना चाहते थे, जो कि फैशनलेबल ऑडियो बेस्ड प्रोडक्ट हो और युवाओं की पहली पसंद हो.
कई बार कंपनी को रिजेक्शन का सामना भी करना पड़ा, बैंकों को कंपनी पर विश्वास नहीं हुआ और कर्ज देना ठीक नहीं समझा, साथ ही जिन भी निवेशकों से भी संपर्क करने पर कोई खास रिस्पोंस नहीं मिला, भारतीय निवेशक इस क्षेत्र में पहले ही जर्मन, जापानी, अमेरिकी और चीनी कंपनियों के साथ बाजार में संलग्न थी. बाजार में पहले से ही उपलब्ध 200 से ज्यादा प्रोडक्ट में boAt क्याा है ग्राहकों को पता नहीं था.
सबसे ज्यादा Apple के चार्जर और केबल ने boAt को मार्केट में पहचान दिलाई ये कंपनी के ऐसे पहले प्रोडक्ट थे जो ऑरिजनल चार्जर की तुलना में सस्ते और गुणवत्तापूर्ण होने के कारण लोगों की पहली पसंद बन गये, इन प्रोडक्ट ने ऑरिजनल प्रोडक्ट को टक्कर दी क्योंकि किफायती होने के साथ-साथ प्रोडक्ट की ड्यूरेबिलिटी बहुत शानदार थी.
अमन गुप्ता की शानदार मार्केटिंग और रणनीतियों ने boAt को कुछ ही समय में नई ऊंचाईयों पर पहुंचा दिया और आसानी से इलेक्ट्रॉनिक पोर्टेबल प्रोडक्ट ने ब्रांड को नई ऊंचाई पर पहुंचा दिया.
BoAt के सह संस्थापक और उनकी रणनीतियॉं
किसी भी नये प्रोडक्ट को जमे हुए मार्केट में स्थापित करने के लिए मसहूर ब्रांड एंबेसडर को प्रचारित करने में कई साल लग जाते हैं, लेकिन एक अच्छे और ट्रेंडिंग प्रोडक्ट को समय नहीं लगता लेकिन यदि कंपनी अपने आपको मार्केट में अपडेट नहीं रखती है तो उसके प्रोडक्ट मार्केट से बाहर होते चले जाते हैं,
लेकिन boAt के साथ ऐसा नहीं हुआ क्योंकि कंपनी ने मसहूर क्रिकेटर्स शिखर धवन, हार्दिक पाण्डे, केएल राहुल और जैकलीन फर्नांडीज और कियारा आडवाणी और कार्लटिक अर्ल जैसे मसहूर अभिनेताओं को भी अपने ब्रांड के साथ जोड़ा और लगातार विज्ञापन की रणीनीति अपनाई.
boAt को सबसे ज्यादा बूस्ट आईपीएल ने दिया जिसकी 6 टीमें चेन्नई सुपर किंग्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, किंग्स इलेवन पंजाब, कोलकाता नाइट राइडर्स, दिल्ली कैपिटल्स और मुंबई इंडियंस हैं, जिसकी साझेदारी के चलते कंपनी युवाओं से कनेक्ट हो सकी.
boAt एक म्यूजिक प्रोडक्ट कंपनी है और टैनिंग एशिया के सबसे बड़े संगीत समारोहों को स्पोंसर्ड करके पूरे एशिया में अपना दबदबा बनाया है इसी के साथ लैक्मे फैशन वीक, अन्य फैशन कार्यक्रमों को भी स्पोंसर्ड करके अपनी रणनीति को बरकरार रखा है.
अमन गुप्ता एक निवेशक के रूप में
रियलिटी शो शार्क टैंक इंडिया में अमन गुप्ता ने शामिल होकर अपनी ब्रांडिंग को बनाया साथ ही उन्होंने शो में आए कई स्टार्टअप्स में निवेश करके लोगों के बीच लोकप्रिय हुए, और अपने विचार और हर चीज़ पर मुखर रूप से बोलने और अपने अनुभव साझा करने में वे कभी पीछे नहीं रहे.
अमन गुप्ता उन उद्यमियों में से है जिन्होंने दुनिया की मानसिकता को बदल दिया है उनके कई बार बेबाक अंदाज और स्टेटमेंट लोगों को खासे प्रभावित करते हैं, उन्होंने अपने उध्दरण में कहा है कि “एक उद्यमी होने के लिए आपको एक ही बार में विभिन्न क्षेत्रों से गुजरना पड़ता है। आप जो कर रहे हैं उसके लिए जुनून और प्यार की जरूरत है”
अमन गुप्ता के स्टेटमेंट जो युवाओं को सबसे ज्यादा प्रभावित करते हैं-
“एक अच्छे नेता के लिए अधिकार संपन्न व्यक्ति होना ज़रूरी नहीं है। एक अच्छा नेता वह होता है जो स्थितियों और लोगों को समझता है और अपने निर्णय लेने में भी विश्वास रखता है। एक अच्छा नेता वह नहीं है जो असफल नहीं होता, बल्कि वह है जो असफलताओं से सीखता है।” अमन गुप्ता ने हमें सिखाया है कि डरो मत, धैर्य महत्वपूर्ण है, अपनी कड़ी मेहनत की सराहना करें, खाली समय में उत्पादक गतिविधियाँ करें और कभी भी अपने लिए कुछ न करें।
तो एक तरह से हम कह सकते हैं कि श्री अमन गुप्ता एक ऐसे व्यक्तित्व हैं जिनकी कोई भी प्रशंसा कर सकता है और कई लोगों के लिए आदर्श बन सकता है।
Wolrdbridge आशा करता है कि हमारे द्वारा अमन गुप्ता और कंपनी के बारे में दर्शाई गई जानकारी आपके लिए